सफेद मूसली के लाभ - An Overview

Wiki Article



सफेद मूसली शक्तिशाली ऊर्जावर्धक औषधी है और इस वजह से मनुष्य की रोध प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करती है। इसका प्रयोग मुख्य रूप से अस्थमा के मरीजों द्वारा किया जाता है।

यह स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए भी उपयोगी है क्योंकि इससे दूध की गुणवत्ता में सुधार होता है।

मूसली को जमीन से खोदने का सर्वाधिक उपयुक्त समय नवम्बर के बाद का होता है। जब तक मूसली का छिलका कठोर न हो जाए तथा इसका सफेद रंग बदलकर गहरा भूरा न हो तब तक जमीन से नहीं निकालें। मूसली को उखाडने का समय फरवरी के अंत तक है।

काली जीरी के लाभ एवं उपयोग, गुण और काली जीरी के नुकसान

मूसली की फसल में होने वाली प्रमुख बीमारियाँ तथा प्राकृतिक आपदायें

सफेद मूसली का सेवन करने के लिए मूसली पाउडर, मूसली पाक का इस्तेमाल कर सकते है।

सेवन करने से पहले चिकित्सक से इसकी खुराक निर्धारित करवा ले। क्योंकि इसकी खुराक उम्र, लिंग और रोग के अनुसार ही लेनी चाहिए।

अगर आपके बालों में रूसी है, तो अल्कोहल का इस्तेमाल उसे पूरी तरह से खत्म करने में कारगर साबित होता है।

सफ़ेद मुसली को इन प्रकारों में उपयोग कर सकते है - : सफ़ेद मुसली का अर्क, सफ़ेद मुसली कैप्सूल, सफ़ेद मुसली का तेल, सफ़ेद मुसली पाउडर (श्वेत मुसली चूर्ण), सफ़ेद मुसली के बीज का उपयोग किया जाता है।

उम्र बढने के साथ यौन कमजोरी हो सकती है जिसे मूसली के सेवन से ठीक किया जा सकता है। इसे खाने से शरीर के सभी हिस्सों में रक्त प्रवाह ठीक से होता है। यह आवश्यक एमिनो एसिड पूरक है जो थकान सहनशक्ति और कम शक्ति का इलाज करती है। मुस्ली के कंद की जड़ों या ट्यूबर have a peek at this web-site जड़ें प्राचीन काल से ही सभी प्रकार की कमजोरी और नर नपुंसकता के इलाज के लिए टॉनिक बनाने के लिए उपयोग की जाती हैं।

अगर आप सफ़ेद मुसली का सेवन करने जा रहे है तो पहले चिकित्सक से परामर्श लें क्योंकि इसकी खुराक हर उम्र, रोग और लिंग के अनुसार अलग होती है।

दिशा परमार बनने जा रही हैं माँ, कपल्स ने सोनोग्राफी वीडियो शेयर कर दी जानकारी

आयुर्वेदिक अभ्यास में सफेद मुस्ली या क्लोरोफिटम बोरेवियायनम जड़ पाउडर का उपयोग किया जाता है। यह विभिन्न आयुर्वेदिक योगों के रूप में भी प्रयोग किया जाता है जिसमें मुस्ली पाक शामिल है। यह पुरुष कमजोरी, शारीरिक दुर्बलता, स्तंभन दोष, ऑलिगॉस्पर्मिया, रात का उत्सर्जन, आदि के उपचार में उपयोगी है।

भृंगराज के लाभ, प्रयोग, मात्रा एवं दुष्प्रभाव

Report this wiki page